Monday, May 20th, 2024

सूबे से कम हुए 13 कालेज और साढ़े 6 हजार सीटें, 13 से शुरू होंगे इंजीनियरिंग के पंजीयन

भोपाल 
तकनीकी शिक्षा संचालनालय ने सूबे इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आगामी सत्र 2019-20 में डीटीई 148 कालेजों की 55 हजार 400 सीटों दाखिला कराने आॅनलाइन काउंसलिंग करेगा। काउंसलिंग तीन चरणों में पूरी होगी। काउंसलिंग में गत वर्ष के मुकाबले 13 कालेजों को बाहर किया गया है। इससे इंजीनियरिंग की साढ़े छह हजार सीटों की कटौती हुई है। 

एआईसीटीई ने कालेजों के खराब प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें बंद कर दिया है। इससे इंजीनियरिंग की साढ़े छह हजार सीटें कम हुई है। वहीं कुछ कालेजों ने अपनी ब्रांच को बंद करते हुए सीटें कम करने के आवेदन भी दिए थे। आवेदनों को देखते हुए एआईसीटीई ने उनकीसीटें भी कम करदी हैं। अब सूबे के 148 कालेजों की 55 हजार 400 सीटों पर प्रवेश देने के लिए डीटीई तीन चरणों की काउंसलिंग करेगा। सबसे अधिक सीटे मैकेनिकल और कंप्यूटर साइंस (सीएस) में रखी गई हैं। दो राउंड के बाद डीटीई कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) पिछले साल की तरह इस बार विद्यार्थियों को अपनी कालेजों को बदलने के लिए दो बार अपग्रेडेशन करने का अवसर मिलेगा। जानकारों के मुताबिक इंजीनियरिंग में हरेक वर्ष में कुछ ब्रांचों का दबदवा रहता है। इसबार कोर ब्रांच के तौर पर विद्यार्थियों में मैकेनिकल और सिविल में ज्यादा दिलचस्पी रहेगी। वहीं इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग भी विद्यार्थियों को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है। आॅनलाइन कांउसलिंग के लिए बीई में रजिस्ट्रेशन 13 जून से शुरू होंगे। 

सात से शुरू होंगे एनआरआई सीटों पर प्रवेश लेने पंजीयन 
प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए एनआरआई कोटे की सीटों पर प्रवेश के लिए 7 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। एनआरआई छात्र 15 जून तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। विभाग 18 जून को रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी छात्रों को काउंसलिंग सेल में उपस्थित कराएगा। यहां उनकी रूचि के मुताबिक काउंसलिंग कर कालेजों में प्रवेश आवंटित किए जाएंगे। 

साढ़े 6 हजार सीटें हुई कम 
इंजीनियरिंग कॉलेज एआईसीटीई के मापदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं। इसलिए एआईसीटीई ने उनकी सीटों में कटौती भी की है। इससे राज्य के कालेजों से करीब साढ़े छह हजार सीटें कम हो गई हैं। गत सत्र में 61 हजार सीटों पर काउंसलिंग कराई थी, जिसमें करीब तीस हजार प्रवेश हुए थे। आगामी सत्र में 55 हजार 400 सीटों पर प्रवेश देने डीटीई काउंसलिंग कराएगा।  
 

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

11 + 7 =

पाठको की राय